ये हैं दुनियां की सबसे पहली फिल्म, ये नही देखा तो क्या देखा।

दोस्तो..! फिल्म जो है मनोरंजन के दुनियां का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है इसके बिना मनोरंजन की दुनिया अधूरी है। आपने आज तक सैकड़ों फिल्मों को देखा होगा लेकिन फिर भी शायद ही आपने उस फिल्म को देखा होगा जिसने फिल्मी दुनिया की शुरवात की और फिल्मी दुनिया को इस मुकाम तक लेकर आया है।

ये हैं दुनियां की सबसे पहली फिल्म, ये नही देखा तो क्या देखा।
ये हैं दुनियां की सबसे पहली फिल्म, ये नही देखा तो क्या देखा।

मैं बात कर रहा हूं दुनिया की सबसे पहली फिल्म के बारे में जिसने फिल्मी दुनिया की नीव डाली और आज यह इंडस्ट्री बहुत ऊंचाई तक पहुंच गई है।

दुनियां की सबसे पहली फिल्म

‘Roundhay Garden Scene’ ये दुनिया की सबसे पहली फिल्म है जिसे 14 अक्टूबर 1888 में एक फ्रांसीसी आविष्कारक लुई ले प्रिंस ने फिल्माया था। यह फिल्म मात्र 2.11 सेकेंड की है और यह एक साइलेंट फिल्म है मतलब इस फिल्म में कोई भी आवाज नही है। इस फिल्म को Roundhay, Leeds Oakwood Gardens England में शूट किया गया था। यह जगह इंग्लैंड के सबसे प्रसिद्ध जगहों में से एक है।

"Roundhay Garden Scene" के डायरेक्टर और प्रोड्यूसर

दुनियां की सबसे पहली फिल्म "Roundhay Garden Scene" को लुइस ले प्रिंस ने ही डायरेक्ट और प्रोड्यूस करने का जिम्मा उठाया था।

"Roundhay Garden Scene" के Cast

दुनियां की सबसे पहली फिल्म "Roundhay Garden Scene" में एनी हार्टले, एडोल्फ ले प्रिंस, जोसेफ व्हिटली और सारा व्हिटली ये 4 अभिनेता और अभिनेत्रियां थी।

"Roundhay Garden Scene" की सिनेमैटोग्राफी और एडिटिंग

दुनियां की सबसे पहली फिल्म "Roundhay Garden Scene" को डायरेक्ट और प्रोड्यूस करने वाले लुइस ले प्रिंस ने सिनेमैटोग्राफी और एडिटिंग का जिम्मा भी अपने अपने कंधे पर उठाया था। 

"Roundhay Garden Scene" Release Date

दुनियां की सबसे पहली फिल्म "Roundhay Garden Scene" को 14 अक्टूबर 1888 को यूनाइटेड किंगडम और फ्रांस इन दो देशों में रिलीज किया गया था।
Next Post
1 Comments
  • Vivek Kumar
    Vivek Kumar June 14, 2023 at 6:24 AM

    Very Nice Information Sir.

Add Comment
comment url